actor sanjay dutt diagnosed with third stage lung cancer know about this

actor sanjay dutt diagnosed with third stage lung cancer know about this

नई दिल्ली: बीते दिन पता लगा बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sunjay Dutt) कैंसर (Cancer) जैसी बड़ी बीमारी से जूझ रह हैं. संजय फेफड़ों के कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित हैं और बताया जा रहा है कि वे इसकी स्टेज-3 (Stage-3) में पहुंच चुके हैं. चलिए जानते हैं ये कैंसर कितना भयानक है और इसका इलाज क्या है.

फेफड़े का कैंसर
जब फेफड़ों के किसी भाग में कोशिकाओं की अनियंत्रित व असामान्य वृद्धि होने लगती है, तो इस स्थिति को फेफड़े का कैंसर कहते हैं. फेफड़े के कैंसर का शुरुआती दौर में पता नहीं चलता और यह अंदर ही अंदर बढ़ता जाता है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका पूरी तरह से इलाज अब भी नहीं मिल पाया है. फेफड़े का कैंसर एक गंभीर मर्ज है, लेकिन आधुनिक मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अब इस कैंसर से छुटकारा संभव है.

कैंसर के प्रकार
स्माल सेल लंग कैंसर (Small-cell carcinoma)
यह सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाला फेफड़े का कैंसर है. यह कैंसर धूम्रपान के कारण होता है. एससीएलसी शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैलता है और अक्सर जब यह ज्यादा फैल चुका होता है, तब ही इसका पता चलता है.

नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (Non-small cell lung cancer)
यह ऐसा कैंसर है, जिसे तीन प्रकारों में विभक्त किया जा सकता है. इनके नाम ट्यूमर में मौजूद सेल्स के आधार पर होते हैं. जैसे एडिनोकार्सिनोमा, स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा और लार्ज सेल कार्सिनोमा.

इसके तीन स्टेज होते हैं-

अर्ली स्टेज
इस स्टेज में कैंसर की शुरुआत होती है. इस दौरान शरीर के किसी एक अंग में इसकी कोशिकाएं दो दूनी चार के अंदाज में बढ़ना शुरू होती हैं. इस स्टेज में ऑपरेशन से एक लंग या वह हिस्सा हटाया जा सकता है जिसमें कैंसर के लक्षण पाए गए हों.

इंटरमीडिएट स्टेज
जब कैंसर सेल शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में फैलने लगते हैं. इस स्टेज में कीमोथेरेपी, रेडियोथैरेपी के साथ ऑपरेशन भी जरूरी हो जाता है.

एडवांस स्टेज
जब शरीर के दूसरे हिस्सों में कैंसर कोशिकाएं पूरी तरह फैल जाती है. इस स्टेज में मरीज के ठीक होने की संभावनाएं बहुत कम होती है, लेकिन एडवांस कीमोथैरेपी से लंबे समय तक इलाज चल सकता है.

ये भी पढ़ें, इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ कई रोगों से मिलेगी मुक्ति, बस करना होगा ये काम

लंग कैंसर के लक्षण
सांस फूलना
वजन कम होना
खांसी जो लगातार बनी रहती है
बलगम के रंग और मात्रा में बदलाव आना
खांसी के साथ खून निकलना
सीने में बार-बार संक्रमण होना और सीने में लगातार दर्द का बने रहना

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Source link

Leave a Reply