CM fulfills Lohia’s dream of gender equality growth rate of 11.3% attained in Bihar said Lalan Singh | CM ने लोहिया के नर-नारी समानता के सपने को पूरा किया, 11.3% विकास दर पाया- ललन सिंह

CM fulfills Lohia’s dream of gender equality growth rate of 11.3% attained in Bihar said Lalan Singh | CM ने लोहिया के नर-नारी समानता के सपने को पूरा किया, 11.3% विकास दर पाया- ललन सिंह

[ad_1]

पटना: बिहार चुनाव की तैयारियों में जुटे सारे दलों ने जोर आजमाइश शुरू कर दी है. जेडीयू के वर्चुअल रैली के दूसरे दिन सांसद राजीव रंजन सिंह ने कहलगांव, भागलपुर, नाथनगर, बेलहर विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल संवाद कर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हमको और आपको मिलकर विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारी करनी है. 

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में न्याय के साथ विकास करने का जो वायदा किया था, उसे पूरा किया है. अपने शासन के 15 वर्षों में सामाजिक एवं संप्रदायिक सद्भाव कायम कर बिहार ने विकास दर के मामले में 11.3 प्रतिशत के अंक को प्राप्त कर लिया है. यह हम सभी के लिए गौरव का क्षण है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी क्षेत्रों में एक समान काम किया है.

 

ललन सिंह ने कहा कि आज पुल-पुलियों के निर्माण की गणना नहीं की जा सकती है. इतनी बड़ी संख्या में पुल पुलियों के निर्माण होने से आज यात्रा सुगम हो गया है. आज कोई भी व्यक्ति राज्य के किसी भी सीमा से 4 से 5 घंटे में मुख्यालय पहुंच सकता है.

 

जेडीयू नेता ने भागलपुर के लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि भागलपुर के लोगों की सुविधा के लिए विक्रमशिला सेतु के समानांतर छः लेन के पुल बनाने का काम प्रारंभ हो गया है. भागलपुर बाईपास सड़क जो लंबीत था वह बनकर तैयार हो गया है. चंपानगर का नाला बनकर तैयार हो गया है. भागलपुर से पीरपैंती-बांका के आवागमन में अब बहुत कम समय लगता है.

 

ललन सिंह ने कहा कि 15 वर्षों में आपराधिक घटनाओं में बहुत कमियां आई है. उसके बारे में बताते हुए उन्होंने हर्ष व्यक्त किया और कहा कि आज हत्या के मामलों में 40 प्रतिशत की कमी आई है, वहीं 78 प्रतिशत डकैती मामले में कमी आई है. 51.16 फिरौती के मामले में कमी आने के साथ ही 80 प्रतिशत बैंक डकैती में कमी हुई है. 33,552 अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं. नीतीश राज में कोई भी नरसंहार नहीं हुआ है. 15 वर्षों से बिहार में नीतीश राज में कानून का राज स्थापित हुआ है.

 

जेडीयू सांसद ने बिजली के क्षेत्र में हुए अद्भुत कार्य को रेखांकित करते हुए कहा कि लक्ष्य से पहले हर घर बिजली पहुंचाकर बिहार ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान कायम की है. बिहारवासियों को 24 घंटा बिजली देने की घोषणा नीतीश कुमार के दृढ़ इच्छा शक्ति का परिचायक है.

 

सात निश्चय योजना की चर्चा करते हुए ललन सिंह ने कहा कि नाली-गली योजना, हर घर नल का जल एवं स्वयं सहायता भत्ता योजना राज्य के सभी इलाकों में पहुचा है.

 

मुंगेर सांसद ने कहा कि महिलाओं को पंचायती राज व्यवस्था एवं नगर निकायों में के चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था से डॉक्टर लोहिया के नर-नारी समानता के सपने को पूरा किया गया है. महिलाओं के लिए बिहार सरकार की नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया है.

 

राजीव रंजन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अल्पसंख्यकों के विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर गठित रंगनाथ मिश्रा कमिशन की अनुशंसाओं के अध्ययन के उपरांत नीतीश कुमार ने तालिमी मरकज एवं हुनर जैसे कार्यक्रमों का आगाज किया जिससे अल्पसंख्यक समाज में आत्मविश्वास बढ़ा. नीतीश कुमार के 15 वर्षों के शासन में एक भी सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ यह बिहार के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

 

उन्होंने कहा कि जनता दल (यूनाइटेड) अपनी नीतियों एवं सिद्धांतों से कभी भी समझौता नहीं किया है न ही करेगा. नीतीश कुमार ने अपनी विजन से 15 वर्षों में समाज के कमजोर वर्गों को सरकार की योजनाओं के माध्यम से सामाजिक न्याय का एहसास कराया.



[ad_2]

Source link

Related articles

Leave a Reply