Coronavirus positive cases again touches 47K in single day | कोरोना: 24 घंटे में फिर आए 47 हजार से ज्यादा केस, इन 2 शहरों से आई अच्छी खबर

Coronavirus positive cases again touches 47K in single day | कोरोना: 24 घंटे में फिर आए 47 हजार से ज्यादा केस, इन 2 शहरों से आई अच्छी खबर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने वालों की संख्या लगातार ऊंची ही बनी हुई है. कुछ हफ्तों से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले (Positive Cases) बढ़ ही रहे हैं. पिछले चौबीस घंटे में एक बार फिर कोरोना वायरस से हजारों लोग संक्रमित हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) से मिले आंकड़ों के अनुसार पिछले एक दिन में कुल 47,704 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव मिले हैं. चौबीस घंटे के भीतर लगभग 654 लोग इस वायरस की वजह से दम तोड़ चुके हैं. 

मंत्रालय का कहना है कि अभी तक भारत में कुल 14.83 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से लगभग 9.52 लाख ठीक हो चुके हैं. जबकि अभी भी देश में लगभग 4.96 लाख लोग अभी भी इस वायरस से संक्रमित हैं. इस महामारी से देश में अब तक 33.425 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली और मुंबई से राहत की खबर आई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 613 नए मामले सामने आए, जो पिछले दो महीने में प्रतिदिन के मामलों में सबसे कम है. इन नए मामलों के बाद शहर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,31,219 हो गई. यहां 

उपचाराधीन रोगियों की संख्या लगातार कम हो रही है और मरीजों के ठीक होने की दर 88 प्रतिशत हो गई है. इस बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से लापरवाही नहीं बरतने का आग्रह किया और सभी आवश्यक सावधानी बरतने को कहा. केजरीवाल ने दावा किया कि शहर के महामारी प्रबंधन मॉडल पर दुनिया भर में चर्चा हो रही है. 
 
मुंबई में आया सुधार, कम मौतें, स्वस्थ हो रहे है अधिक मरीज

बीएमसी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,033 नए मरीज सामने आए जिससे यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,10,129 हो गई. पिछले 24 घंटे में शहर में संक्रमण से 39 मरीजों की मौत हुई. अब तक शहर में संक्रमण से 6,119 लोग की मौत हुई है. इससे पहले छह और 11 जुलाई को भी संक्रमण से 39 लोग के लोगों की कोविड-19 से मौत हुई थी. अच्छी खबर यह है कि मुम्बई में कोविड-19 के मरीजों के स्वस्थ होने की दर सुधरकर 73 फीसद हो गई जबकि नए मामलों के आने की दर घटकर 1.03 रह गयी. मामलों के दोगुने होने के समय में भी सुधार हुआ है और अब यह 68 दिन हो गई है. बीएमसी ने बताया कि 1,706 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली है और इसके साथ ही संक्रमण मुक्त हुए मरीजों की संख्या 81,944 हो गई. मुंबई में 21,812 मरीजों का इलाज चल रहा है। सोमवार को अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण के 859 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं. 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ देश में तैयार हो रही वैक्सीन से जुड़ी एक अच्छी खबर ओडिशा से आ रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech)  के साझा कार्यक्रम के तैयार किए जा रहे कोवैक्सीन (Covaccine) के इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल अब शुरू हो गए हैं. इससे भी अच्छी बात ये है कि अभी तक टीका लगाने के बाद किसी दुष्प्रभाव की खबर नहीं आई है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का नया तोहफा, रिटायर होने वाले कर्मचारियों की सबसे बड़ी चिंता होगी खत्म

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा चयनित 12 केंद्रों में से एक आयुर्विज्ञान संस्थान और एसयूएम अस्पताल में बहुप्रतीक्षित बीबीवी152 कोविड-19 (BBV152 Covid-19) टीके या कोवैक्सिन (Covaccine) का परीक्षण शुरू हो गया है. संस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि पहले और दूसरे चरण की प्रक्रिया के लिए इन 12 केंद्रों का चयन किया गया है.

Source link

Leave a Reply