cow ghee benefits will amaze you it keeps you healthy

cow ghee benefits will amaze you it keeps you healthy

नई दिल्ली: देसी घी के बिना भारतीय भोजन का स्वाद अधूरा ही माना जाता है. लेकिन फिर भी कुछ महिलाएं घी का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगती है, क्‍योंकि इससे उन्‍हें वजन बढ़ने का डर सताने लगता है और बीमारियों का कारण समझा जाता है. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि घी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. खासतौर पर देसी गाय का घी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है. एक शोध की मानें तो गाय का घी (Cow ghee benefits) शरीर में उन तत्वों का निर्माण करता है, जो कैंसर के होने के खतरे को कम करते हैं. गाय का देसी घी (Desi ghee benefits) के सेवन से मोटापा भी दूर होता है. देसी गाय के घी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) और विटामिन (Vitamin) मौजूद होते हैं, जो शरीर को संक्रमण (Infections) से बचाए रखते हैं. ये सभी तत्व शरीर से टॉक्सिन पदार्थ भी बाहर निकालते हैं. जानिए, गाय का देसी घी खाने से शरीर को किस तरह से लाभ देता है.

देसी गाय के घी से होने वाले फायदे
-गाय का घी नाक में डालने से एलर्जी खत्म हो जाती है. 
-टाइप 2 डायबिटीज को रखे दूर देसी घी- गाय का देसी घी (Cow ghee benefits) मोटापे के साथ ही टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) को भी दूर रखता है.
-गाय के घी में विटामिन के (Vitamin k) मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.

ये भी पढ़ें, स्वस्थ रहने के लिए पानी पीने के इन नियमों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती मुश्किल

-यदि आपका वजन बहुत अधिक है, तो घी खाने से भागे नहीं, बल्कि इसे अपनी डायट (Cow ghee benefits in hindi) में शामिल करें. गाय का देसी घी (Cow ghee benefits) खाने में शामिल करने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि कंट्रोल में रहता है. 
-घी (20-25 ग्राम) व मिश्री खिलाने से शराब, भांग व गांजे का नशा कम हो जाता है.
-गाय का घी नाक में डालने से बाल झड़ना दूर होकर नए बाल भी आने लगते है.
-हाथ और पैरों में जलन होने पर गाय के घी को तलवों में मालिश करने से जलन ठीक हो जाती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी देखें-

Source link

Leave a Reply