Devotees made 1.25 lakh shivling in savan in Bikaner | बीकानेर: सावन में भक्तों ने बनाए सवा लाख शिवलिंग, कोरोना नियमों का किया पालन

Devotees made 1.25 lakh shivling in savan in Bikaner | बीकानेर: सावन में भक्तों ने बनाए सवा लाख शिवलिंग, कोरोना नियमों का किया पालन

[ad_1]

रौनक व्यास/बीकानेर: पूरा देश सावन (Savan) के महीने में शिव की भक्ति में डूबा है. लेकिन इस बार का सावन की भक्ति हर साल से कुछ अलग है, जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते इस बार भक्त मंदिरों से तो दूर हैं, लेकिन भक्ति में कोई कमी नहीं है. ऐसे में बीकानेर में शिव भक्तों ने सवा लाख शिवलिंग बनाकर कोरोना से जल्द मुक्ति की कामना की है.

दरअसल,  हर कोई अपने-अपने तरीके से भगवान शिव को प्रसन्न करने में लगा है. ऐसे में बीकानेर में भक्तों ने सवा लाख शिवलिंग बनाया है. जानकारी के अनुसार, पवित्र कपिल सरोवर के तालाब की मट्टी को भक्त लेकर आते हैं और उससे सावन के महीने में सवा लाख पार्थिव शिवलिंग का निर्माण करते है और उनकी विधि-विधान से पूजा करते हैं.

स्थानीय लोगों के साथ पुजारी कोरोना के नियमों ध्यान रखते हुए, सभी इन शिवलिंग को बना रहे है और भगवन शिव की आराधना में लगे हैं. यहां पूरे सावन के महीने में इन सवा लाख शिवलिंग को बनाया जाता है. वहीं, भक्तों की पूरी टीम मिलकर इनका निर्माण कर रही है. जहां रक्षा बंधन के दिन इन शिवलिंग को कोलायत सरोवर में प्रवाहित किया जाएगा.

बता दें कि, सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. पूरे एक महीने लोग भगवान शिव की अराधना सावन में करते हैं, जबकि महिलाएं सोमवार को सावन का व्रत रखती है. हर सोमवार को शिवालय और मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारे देखने को मिलती है, जबकि, कई श्रद्धालु सावन में कावड़ लेकर भगवान शिव के दर्शन करने जाते हैं.



[ad_2]

Source link

Related articles

Leave a Reply