कोरोना काल और मानसून में रहना है फिट तो फॉलो करें ये Food टिप्‍स

कोरोना काल और मानसून में रहना है फिट तो फॉलो करें ये Food टिप्‍स

[ad_1]

नई दिल्‍ली: मानसून (Monsoon) के मौसम में जहां खुद को और अपने परिवार को स्‍वस्‍थ रखना वैसे ही चुनौतीपूर्ण होता है. उस पर इस साल कोरोना ने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बड़ा संकट खड़ा कर दिया है. ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने, बैक्‍टीरिया आदि के संक्रमण से बचाने और इम्‍युनिटी को मजबूत (Immunity Booster) रखने के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है. इस मौसम में ये टिप्‍स (Monsoon Diet Tips) फॉलो करके आप भी फिट रह सकते हैं. 

– हमेशा से कहा जाता है कि खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. लेकिन बारिश के मौसम में मिट्टी में सीधे लगने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए. इसके बजाय बेल पर लगने वाली सब्जियां जैसे लौकी, कद्दू, करेला, गिलकी और जड़ वाली सब्जियां जैसे शकरकंद, सुरान, कोंफल, अरबी, आलू आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: सौंफ को दूध में मिलाकर पीने के हैं इतने फायदे, जानेंगे तो हर रोज पिएंगे ये स्‍पेशल Milk

– बारिश के मौसम में आप रोजमर्रा के अनाज खाने के अलावा दलिया, राजगीरा,  मक्की, कुट्टू का आटा खा सकते हैं. लेकिन इस मौसम में मल्टीग्रेन ब्रेड या बिस्कुट का सेवन करने से बचें. 

– मानसून में बैक्‍टीरिया आदि के संक्रमण से बचने के लिए नॉनवेज खाने वाले लोग अक्‍सर मांस-मछली का सेवन करने से परहेज करते हैं. लिहाजा इस मौके का फायदा उठाएं और ढेर सारे प्रोटीन वाली दालों को डाइट में शामिल करें. इससे शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी भी दूर होगी. इसके अलावा इनमें कुछ नए तरह के तड़के ट्राई करके इन्‍हें मजेदार भी बना सकते हैं. दाल के पराठे और पूरी भी बनाई जा सकती हैं. 

– तली चीजें खाएं लेकिन संभलकर. इस मौसम में पकौड़े-चाट खाने का मन बहुत करता है लेकिन बाहर खाने से बचें. इसके अलावा पकौड़े बनाने के बाद बचा तेल बार-बार फ्राई करने में उपयोग न करें. इस तेल से पराठे या सब्‍जी बनाएं. पकौड़े तलने के लिए फिल्टर्ड मूंगफली या सरसों के तेल का प्रयोग करें. 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply