Green chilli is beneficial in diabetics and obesity | Diabetes रोगियों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च, एक और आम समस्‍या से दिलाती छुटकारा

Green chilli is beneficial in diabetics and obesity | Diabetes रोगियों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च, एक और आम समस्‍या से दिलाती छुटकारा

दिल्ली:  डायबिटीज (Diabetes) और मोटे लोगों (Obese) को आमतौर पर मीठा और ज्‍यादा कैलोरी वाला खाना खाने से मना किया जाता है. विशेषज्ञों ने अब एक ऐसी चीज का नाम बताया है, जिसे खाने से इन दोनों समस्‍याओं से परेशान लोगों को काफी फायदा होगा. वो चीज है, हरी मिर्च. 

जी हां, ये तीखी हरी मिर्च (Green Chilli) बड़े काम की चीज है. वैसे तो चटनी-सब्‍जी समेत कई डिशेज में हरी मिर्च का उपयोग होता है और कई लोग इसे ऐसे ही खाते हैं. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि हरी मिर्च का उपयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में होता. 

ये भी पढ़ें: आती हैं खट्टी डकार तो करें ये आसान उपाय, झट से मिल जाएगा आराम

मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो इसके स्वाद को तीखा करता है और कई रोगों में फायदा पहुंचाता है. खासकर वजन कम करने के लिए यह रामबाण दवा है. वहीं डायबिटीज रोगियों को भी इससे फायदा होता है. 

हरी मिर्च कई प्रकार की होती है, इसमें शिमला मिर्च भी शामिल है. आइए मिर्च के फायदे जानते हैं. 

– मिर्च खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है, यह फैट को जलाती है. www.researchgate.net की एक रिसर्च अनुसार, इसमें पाया जाना वाला कैप्साइसिन फैट बर्न करने में सहायक है, जिससे बढ़ते वजन से निजात मिल सकती है. इसके लिए हरी मिर्च के अलावा लाल मिर्च या काली मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं. लेकिन मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में करें वरना यह नुकसानदेह हो सकती है.

– इसी रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च दवा समान है. इसके सेवन से एक तरफ डायबिटीज होने के खतरे को कम किया जा सकता है, वहीं इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन नाम का तत्व शरीर में ग्लूकोज स्तर को सामान्य रखने का काम करता है. इससे रक्त चाप भी नियंत्रित रहता है. 

 

Source link

Leave a Reply