Delhi-NCR में मौसम ने ली करवट, कई इलाकों में तेज बारिश, अलर्ट जारी

Delhi-NCR में मौसम ने ली करवट, कई इलाकों में तेज बारिश, अलर्ट जारी

[ad_1]

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ले ली है. रविवार सुबह से ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज पूरे दिन बारिश की संभावना जताई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में भी बारिश की खबरे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन बारिश जारी रह सकती है. नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और रेवाड़ी में भी आज भारी बारिश हो सकती है.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में भारी वर्षा होने का अनुमान जताया था. विभाग ने उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा कि मानसून 18 जुलाई से हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्रों की ओर धीरे धीरे बढ़ना शुरू कर सकता है. 

इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली नमीयुक्त दक्षिणी पश्चिमी हवाओं तथा अरब सागर से होकर आने वाली हवाओं के चलते 18 और 19 जुलाई को उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में वर्षा में वृद्धि की संभावना है. वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में 19 से 21 जुलाई के बीच बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही उत्तर पूर्वी भारत में बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.

ये भी पढ़ें:- DU में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक ले सकेंगे एडमिशन

स्काईमेट वेदर ने बताया कि जुलाई की शुरुआत से, उत्तरी मैदानी इलाकों में केवल हल्की-फुल्की बारिश हुई है क्योंकि मानसून लगातार अपना रास्ता बदल रहा था. वह कभी हिमालय की ओर जा रहा था और कभी उससे दूर. मौसम एजेंसी के अनुसार, मानसून उत्तर की ओर बढ़ेगा और अगले 3-4 दिनों तक स्थिर रहेगा. जिस कारण 19 से 21 जुलाई के बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में अधिक वर्षा होने की उम्मीद है.

आईएनडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले दो दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि राजधानी में अच्छी बारिश अगले सात दिनों के दौरान होने की उम्मीद है. वहीं सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में अब तक 47.9 मिमी बारिश दर्ज की है, जो सामान्य के 109.4 मिमी से 56 प्रतिशत कम है. बता दें कि सफदरजंग वेधशाला शहर के लिए प्रतिनिधि आंकड़े प्रदान करती है.

पालम और लोधी रोड मौसम केन्द्रों ने भी जुलाई में 38 और 49 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की है. सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. आर्द्रता का स्तर बढ़कर 89 फीसदी हो गया. मौसम विभाग के अनुसार मानसून 27 जून की सामान्य तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा था.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related articles

Leave a Reply